Breaking Newsउत्तर प्रदेशएनसीआरग्रेनो वेस्ट सिटीग्रेनो सिटीदादरीनोएडा सिटीयमुना सिटी

योगी सरकार का आदेश, पैदल चलकर या ट्रक में आ रहे मजदूरों को यूपी में नहीं मिलेगी एंट्री

लखनऊ। देश के अन्य प्रदेशों से पैदल चलकर या फिर ट्रको में सवार होकर अपने घरों को आ रहे प्रवासी मजदूरों को अब यूपी में एंट्री नहीं मिलेगी। सरकार लॉकडाउन में पैदल या ट्रकों से अपने घर जाने के लिए निकले लोगों के साथ लगातार हो रहे हादसों के बाद अब चौकन्नी हो गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने जारी किए हैं। यदि उसके बावजूद कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। वहीं किसी भी प्रवासी व्यक्ति को रेल लाइन अथवा सड़क मार्ग पर पैदल नहीं चलने दिया जाएगा।

शनिवार को मुख्य सचिव की तरफ से प्रदेश के सभी मंडालायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों को पत्र भेजा गया है। पत्र में लिखा है कि प्रवासियों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी की जाए। शेल्टर होम्स तथा क्वारंटीन सेंटरों में बिस्तर, साफ चादरें, पंखा, भोजन, पानी, प्रकाश की उचित व्यवस्था की जाए। इसी के साथ ही यभी निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 की रोकथाम, उपचार तथा इससे बचाव में लगे समस्त कर्मियों द्वारा डयूटी पर रहते हुए मास्क का प्रयोग आवश्यक रूप से किया जाए। सेनेटाइजर की उपलब्धता रहे। थाना स्तर पर विशेष टीम लगाकर इसकी मानीटरिंग कराई जाए।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में ट्रेनों के माध्यम से प्रदेश में आ रहे प्रवासियों के लिए रेलवे स्टेशन पर ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकाल को पूरा कराने के लिए टीमें लगाई जाएं। प्रवासियों को अन्य जनपद अथवा क्वारंटीन सेन्टर व शेल्टर होम्स भेजने के लिए पर्याप्त संख्या में निजी बसों तथा स्कूल बसों की व्यवस्था की जाए। इसी के साथ वाहन चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी आवश्यक रूप से कराने के लिए पत्र में लिखा गया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close