Breaking Newsउत्तर प्रदेशदेश-विदेश
Trending

#LockDown ने निखारी प्रकृति की खूबसूरती, जाने यूपी के कौन से शहर से कैसे दिखीं हिमालय की बर्फीली पर्वत श्रंखलाएं

सहारनपुर। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में चल रहे लॉकडाउन ने भले ही उद्योग जगत और व्यापार से लेकर आम आदमी की कमर तोड़ दी है। लेकिन महामारी से बचाव के लिए लगाए गए इस लॉकडाउन ने प्रकृति की खूबसूरती को एक बार फिर से निखार दिया है और प्रदूषण मानो पूरी तरह समाप्त हो गया है। यही वजह है कि ऐसे में दृश्यता इतनी बढ़ गई है कि उत्तराखंड के आसपास के जनपदों से सैकड़ों किलोमीटर दूर स्थित हिमालय पर्वत की श्रंखलाएं साफ दिखाई पड़ रही हैं। कुछ ऐसा ही नजारा यूपी के सहारनपुर में देखने को मिला। जहां इनकम टैक्स अधिकारी दुष्यंत कुमार सिंह ने उन खूबसूरत पर्वत श्रंखलाओं को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

दुष्यंत सिंह के अनुसार, रविवार शाम बारिश के बाद नजारा देखकर वह भी एक बारी चौक गए थे। चकराता से ऊपर की ओर गंगोत्री यमुनोत्री पर्वत श्रंखला की बंदरपूंछ आदि की पहाड़ियां साफ दिखाई दे रही थी। जिन्हें उन्होंने अपने कैमरे में कैद किया हैं। सिंह की अध्यापक पत्नी निधि बताती हैं कि यह पहाड़ियां उनके यहां से करीब 200 किलोमीटर दूर है। खात बात यह है कि अभी तक वायुमंडल में पसरे घने प्रदूषण के चलते देहरादून-मसूरी की पहाड़ियां भी कभी-कभार बारिश के बाद मुश्किल से दिखाई दे पाती थीं लेकिन आज अपर हिमालयन रेंज की पर्वत श्रृंखलाएं सहारनपुर से दिखाई दे रही हैं तो मतलब साफ है। हवाओं को साफ व प्रदूषण मुक्त बनाने का जो काम पूरी सरकारी मशीनरी न कर पाई हो, उसे लॉकडाउन ने कर दिखाया हैं।

इस संबंध में जब सहारनपुर के फॉरेस्ट कंजर्वेशन अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को बारिश के बाद आसमान साफ था। वहीं लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण वैसे भी 35% कम हो गया है। ऐसे में गंगोत्री और त्रिशूल रेंज की हिमालयन पहाड़ियां यहां से साफ दिखाई दे रही थीं। हालांकि यह पहाड़ियां सहारनपुर से करीब 200 किलोमीटर दूरी पर हैं। यमुनोत्री से सहारनपुर की एरियल डिस्टेंस 145 किमी है, जबकि गंगोत्री से सहारनपुर की एरियल डिस्टेंस 175 किमी।

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर मौसम पूरी तरह से साफ हो और बीच में कोई पहाड़ न हो, तो इतनी दूरी की पर्वत श्रंखलाओं को ऊंचाई से देखा जा सकता है। खासकर इस समय प्रदूषण में 40 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 70 है। 

आईएफएस रमेश पांडेय ने ट्वीट किए फोटो

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close