दिल्ली। गौतमबुद्धनगर समेत मंडल के चार जिलों में कोरोना लगातार कहर बरपा रहा है। जिसके चलते इन जिलों में बने कोरोना के विकट हो रहे हालात का मामला अब केंद्र सरकार तक जा पहुंचा है। जिसपर गृह मंत्री अमित शाह ने मामले का संज्ञान लिया है। जिसके बाद आज गुरूवार को वो नोएडा समेत मेरठ, गाजियाबाद, बागपत के हालातों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा करेंगे। जिसमें इन चारों जिलों के डीएम समेत पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे। जिसकी तैयारियों को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार जुटे हुए हैं। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इन जिलों की स्थिती को लेकर चिंता जाहिर की है।

बता दें कि दिल्ली समेत एनसीआर के जिले नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और बागपत में लगातार बढ़ते कोरोना के संक्रमण और मौतों के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कार्रवाई की कमान अब अपने हाथ में ले ली है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार गुरूवार को गृह मंत्री अमित शाह कोरोना संक्रमण की स्थिती को लेकर दिल्ली, हरियाणा और यूपी के मुख्य सचिव के साथ ही मेरठ मंडल की कमिश्नर, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और बागपत के डीएम और पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर समीक्षा करेंगे।

गृह मंत्रालय के द्वारा यह सूचना जारी किए जाने के बाद से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में अफरातफरी का माहौल है। कमिश्नर, डीएम ने स्वास्थ्य विभाग, मेडिकल कालेज को सारी स्थिति की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गृह मंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग से पहले कमिश्नर, डीएम संबंधित विभागों की रिपोर्ट पर बातचीत करेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण काल में पहली बार मेरठ और अन्य जिलों की गृह मंत्री के स्तर पर समीक्षा होगी। गृह मंत्री की समीक्षा को लेकर देर रात तक प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग में मैराथन बैठकें चलती रहीं।

इन विषयों पर केंद्रित रहेगी गृह मंत्री की समीक्षा

– कोरोना के सैंपल, जांच, इलाज और प्राइवेट लैब में जांच का रेट।

– होम क्वारंटाइन प्रोटोकॉल, उसके बाद की कार्रवाई।

– कैंटेनमेंट जोन में सर्विलांस की स्थिति, संपर्कों की जांच।

– हॉस्पिटल मैनेजमेंट-बेड की उपलब्धता, कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था।

– मृतकों के शव की उचित व्यवस्था।

– गैरसरकारी संगठनों की भूमिका।

– जिलों में एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था।

– अन्य विषय।

[feed url=”https://bit.ly/2zGA08K” number=”5″]