Breaking Newsएनसीआरक्राइमनोएडा सिटीस्वास्थ्य

DON’T SPIT HERE ⁄ नोएडा में पान, तंबाकू खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूकना पड़ सकता है भारी, जाने क्या हो सकती है कार्रवाई

नोएडा में पान तंबाकू खाकर सार्वजनिक स्थान पर थूकना अब भारी पड़ सकता है। क्योंकि नोएडा में अब सार्वजनिक स्थानों पर थूकने प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस सबंध में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी के द्वारा एक जन सूचना जारी की गई है। जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के आदेशों का हवाला देते हुए साफ किया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना अब जुर्माने के साथ ही दंडनीय अपराध है।

यह भी देखें :- कोरोना का कहर ⁄ गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 से पहली मौत, देखें कहां का रहने वाला था मरीज

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ की द्वारा जारी किए गए इस पत्र में कहा गया है कि थूकने से कोविड-19 महामारी के साथ ही और भी कई अन्य प्रकार की बीमारियां फैल सकती हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। जारी की गई इस जन सूचना में कहा गया है कि थूक से निकले कई कीटाणु 24 घंटे तक जीवित रहते हैं। जिसके चलते संक्रमित व्यक्ति के थूक से कोरोना वायरस समेत, टीबी, निमोनिया और हेपेटाइटिस जैसी बीमारी फैल सकती है।

जन सूचना पत्र में लिखा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इन निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की दृष्टि से निर्देशित किया जाता है कि सार्वजनकि स्थानों पर थूकना एवं गुटखा, तंबाकू आदि थूकना सख्त मना है। आदेशों का उल्लंघन करते हुए सार्वजनिक स्थल पर थूकने वाले व्यक्ति पर पहली बार में 500 रुपए और दूसरी बार में 1000 रुपए के जुर्माने के साथ दंडित किया जाएगा। नोएडा में यह नियम आदेश को वापस लिए जाने तक जारी रहेगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close