Breaking Newsदेश-विदेशशहर में खास

घरों में एसी चलाने को लेकर केंद्र सरकार ने की गाइडलाइन जारी, जाने कौन सी सावधानी जरूरी

  • गाइडलाइन के अनुसार 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखें एसी का तापमान
  • आपके आस पास 40-70 फीसदी तक रहने चाहिए नमी की मात्रा
  • एसी के अलावा पंखा चलाने में भी है सावधानी रखने की जरूरत

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने #Covid_19 के इस दौर में घरों में चल रहे एसी को लेकर गाइडलाइन जारी की हैं। 18 पेज की इस गाइडलाइन में कहा गया है कोविड-19 संक्रमण के इस दौर में एसी के प्रयोग में सतर्कता बरतने की अत्यंत आवश्यकता है। एसी के प्रयोग के दौरान आपके आस पास 40-70 फीसदी नमी बनी रहनी चाहिए। जिसके लिए आपके एसी का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहना जरूरी है।   

यह भी देखें :- ‘हिंदू फल की दुकान’ पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, मामला ट्विटर पर हुआ ट्रेंड, लोगों ने पूछा #Halal पर भी होगी कार्रवाई?

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स 〈 द्वारा तैयार 18 पेज की यह गाइडलाइन केंद्र सरकार को सौंपी गई थी। जिसे केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के बीच घर में एसी का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियन के बीच होना चाहिए। साथ ही, नमी की मात्रा 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए। दरअसल, विशेषज्ञ संक्रमण के इस दौर में एसी के सतर्कता से इस्तेमाल की हिदायत दे रहे हैं। कई जगह ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां एसी के जरिये हवा में फैले विषाणु ने कई लोगों को संक्रमित कर दिया। अगर लंबे समय से एसी का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो पहले इसकी सर्विस जरूर करा लें। उस जगह पर ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेशन होना चाहिए, ताकि ताजी हवा आती रहे। आशंका है कि लंबे समय से एसी न इस्तेमाल होने वाले एसी में फंगस का खतरा भी हो सकता है।

इसके अलावा गाइडलाइन में कहा गया है कि घर में पंखे का इस्तेमाल करते समय भी खिड़कियों को थोड़ा खोलकर रखा जाए। अगर कमरे में एग्जास्ट फैन है तो उसे भी समय-समय पर चला दें ताकि वो बेहतर वेंटीलेशन बना सके। वहीं डेजर्ट कूलर में भी एयर फिल्टर लगाना बेहतर रहेगा, ताकि धूल और अन्य तरह की गंदगी हवा के साथ अंदर न आए। कूलर टैंक की नियमित तौर पर सफाई करते रहें और रसायनों के इस्तेमाल से सेनेटाइज भी करें तो अच्छा होगा।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close