क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ साल के आखिर में होने वाली टेस्ट सीरीज का शेड्यूल तय कर दिया है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को हो सकती है।क्रिकेट.कॉम.एयू की रिपोर्ट के मुताबिक,पहला मैच 3 दिसंबर को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। इसके बाद अगला मैच डे-नाइट टेस्ट होगा, जो 11 दिसंबर को एडिलेड में होगा।

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट और 3 वनडे की सीरीज खेलना है। कोरोना के कारण टीम इंडिया के खिलाड़ियों को दौरे पर 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा, जिसकी बीसीसीआई ने अनुमति दे दी है। हालांकि, वनडे सीरीज के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

26 दिसंबर को होगा बॉक्सिंग डे टेस्ट

दोनों देशों के बीच 26 दिसंबर को मेलबर्न में बॉक्सिंग डे भी खेला जाएगा। इसके बाद3 जनवरी को सिडनी में न्यू ईयर टेस्ट खेला जाएगा। दरअसल, क्रिसमस के अगले दिन 26 दिसंबर को होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। जबकि साल का पहला मैच न्यू ईयर टेस्ट कहलाता है।

परिस्थिति पर निर्भर करेगी टेस्ट सीरीज
रिपोर्ट के मुताबिक, सीए ने कहा कि टेस्ट सीरीज के लिए शेड्यूल तय करना जरूरी था। हालांकि, यह सीरीज होगी या नहीं, तब अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की परिस्थिति पर निर्भर करेगा। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि यह सभी टेस्ट एक ही मैदान पर हो सकते हैं, लेकिन अभी ऐसा नहीं है। यह फैसला उसी समय लिया जाएगा, जब परिस्थित नियंत्रण से बाहर होंगी।

नवंबर में अफगानिस्तान से एक टेस्ट खेलेगा ऑस्ट्रेलिया
भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया अपने क्रिकेट सीजन की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच से करेगा। यह डे-नाइट टेस्ट 21 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच यह पहला टेस्ट होगा।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराया था
पिछली बार 2018 के आखिर में भी दोनों देशों के बीचच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट खेला जा सकता है। सीरीज का यह दूसरा मैच 11 दिसंबर से होगा। -फाइल फोटो