आयकर विभाग ने सोमवार को दिल्ली, मध्यप्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक प्याज के कारोबारियों के यहां जबरदस्त छापेमारी की। यह छापेमारी प्याज की निरंतर आसमान छूती कीमतों के पीछे जमाखोरी की रिपोर्ट मिलने के आधार पर की गई। बताया जा रहा है कि यह छापेमारी देश भर के करीब 100 स्थानों पर एक साथ की गई। हालात यह हैं कि फिलाहल दिल्ली एनसीआर में प्याज का भाव 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है।
इस छापेमारी की कार्रवाई के दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों ने प्याज कारोबारियों के बही-खातों की जांच की और स्टॉक भी देखा। केवल व्यवसायिक परिसराें में ही जांच की गई। विभाग इस बात की भी जांच कर रहा है कि किन वजहों से खुदरा बाजार में प्याज के भाव 100 रुपए किलो तक पहुंचे हैं। इस दौरान आयकर विभाग को कुछ डिजिटल सबूत अाैर दस्तावेज मिले हैं जिनकी पड़ताल की जा रही है।
दिल्ली आजादपुर सब्जी मंडी के कारोबारी एवं ऑनियन मर्चेंट असोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि बरसात के कारण महाराष्ट्र समेत देश के विभिन्न प्याज पैदा करने वाले प्रदेशों में प्याज की नई फसल को बड़ा नुक्सान हुआ है। वहीं कारोबारियों के स्टॉक में भी काफी कम प्याज बचा है। जिसकी वजह से बाजार में प्याज का भाव बढ़ना लाजमी है। क्योंकि कारोबारी भी किसान से महंगे दामों पर प्याज खरीदकर बाजार में ला रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here